केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर अधिसूचना जारी कर प्राइवेट कैंडिडेंट्स के लिए कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। निजी अभ्यर्थियों के लिए सीबीएसई कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा 25 अगस्त से 8 सितंबर तक आयोजित की जाएगी, और कक्षा 12वीं के लिए परीक्षा 15 सितंबर तक जारी रहेगी। बता दें कि बोर्ड सुधार और कंपार्टमेंट परीक्षा के साथ-साथ निजी और संरक्षक अभ्यर्थियों के लिए ऑफ़लाइन परीक्षा आयोजित कर रहा है।

सीबीएसई एडमिट कार्ड 2021: कैसे डाउनलोड करें
गौरतलब है कि प्रवेश पत्र सीबीएसई की वेबसाइट से आवेदन संख्या, पिछले वर्ष के रोल नंबर या नाम का उपयोग करके डाउनलोड किए जा सकते हैं।

सीबीएसई एडमिट कार्ड 2021 की डायरेक्ट लिंक पर जाएं।
आवश्यक जानकारी दर्ज करें और ‘आगे बढ़ें’ पर क्लिक करें।
एडमिट कार्ड डाउनलोड करें और भविष्य में आने वाले उपयोग के लिए प्रिंटआउट ले लें।

इन अभ्यर्थियों के लिए जारी हुए एडमिट कार्ड
बोर्ड ने कहा कि पिछले वर्षों के असफल अभ्यर्थी, 2021 की मुख्य परीक्षा के लिए निजी अभ्यर्थी के रूप में पंजीकृत इंप्रूवमेंट अभ्यर्थी, ‘विशेष विषय’ श्रेणी के तहत पंजीकृत उम्मीदवार, 2019 और 20 के दूसरे मौके के कंपार्टमेंट उम्मीदवार, निजी विशेष उम्मीदवार, परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।

इन अभ्यर्थियों की परीक्षा इस वजह से नहीं हुई थी रद्द
सीबीएसई के निजी उम्मीदवारों ने बोर्ड से नियमित छात्रों की तरह अपनी परीक्षा रद्द करने और वैकल्पिक पद्धति का उपयोग करके परिणाम घोषित करने का अनुरोध किया था। हालांकि, बोर्ड ने कहा कि वह इन छात्रों के लिए शारीरिक परीक्षा आयोजित करेगा, क्योंकि उसके पास वैकल्पिक रूप से परिणाम तैयार करने के लिए आवश्यक डेटा नहीं है।

Leave a Reply